Header Ads

Dengue in Delhi: दिल्ली में फिर डेंगू ने फैलाया पैर, 136 केस आए सामने, बुखार होने पर ऐसे करें डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms) की पहचान

Dengue in Delhi Today: देश की राजधानी दिल्ली में अप्रैल और मई में भारी बारिश के बीच मलेरिया और डेंगू (malaria and dengue)के मामलों में इजाफा.
राजधानी Delhi में एक बार फिर से गेंडू बुखार (Dengue Fever) ने पांव फेलाना सुरू कर दिया है.

Dengue in Delhi Today: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में अप्रैल और मई में भारी बारिश के बीच मलेरिया (Malerie and dengue) और डेंगू के मामलों की संख्या भी इजाफा देखने को मिल रहा है. दिल्ली में डेंगू (Dengue) के 136 और मलेरिया के 43 मामले दर्ज किए गए जो पिछले छह वर्षों में जून तक की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार (Delhi Government) भी हरकत में आ गई है.

Dengue in Delhi-NCR : दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने मच्छरों से फैलने वाली इस बीमारियों के फैलाव को रोकने के लिए मंगलवार को सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. इस दौरान अफसरों की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, इस साल 8 जुलाई तक दिल्ली में डेंगू के 136 और मलेरिया के 43 मामले दर्ज किए गए हैं. इससे पहले इसी अवधि के दौरान, दिल्ली में 2019 और 2020 में मलेरिया के 31 मामले, 2021 में आठ मामले और 2022 में 22 मामले दर्ज किए गए थे.

Dengue (डेंगू बुखार ): डेंगू बुखार (Dengue Fever) एक वायरल संक्रमण है, जो डेंगू वायरस (Dengue Virus) की वजह से होता है, जो संक्रमित मादा मच्छरों ((Dengue Mosquito), मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी और कुछ हद तक एडीज एल्बोपिक्टस के काटने से इंसानों में फैलता है. डेंगू उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में आम तौर पर पाया जाता है, जिसमें दक्षिण पूर्व एशिया, प्रशांत द्वीप समूह, कैरेबियन, मध्य और दक्षिण अमेरिका और अफ्रीका के कुछ हिस्से शामिल हैं. गौरतलब है कि     डेंगू मुख्य रूप से संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलता है. डेंगू का सीधा मानव-से-मानव नहीं फैलता है.

Dengue Symptoms in Hindi (लक्षण) : डेंगू के प्रारंभिक चरण में अचानक तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, शरीर पर दाने नजर आना  और हल्का रक्तस्राव (जैसे, नाक से खून आना) होता है.

डेंगू रक्तस्रावी बुखार (डीएचएफ): कुछ मामलों में, बीमारी डीएचएफ तक बढ़ सकती है, जो डेंगू का एक गंभीर रूप है. डीएचएफ (DHF) के लक्षणों (Dengue Fever Symptoms)में नाक या मसूड़ों से रक्तस्राव, गंभीर पेट दर्द, लगातार उल्टी, तेजी से सांस लेना, थकान, बेचैनी और प्लेटलेट काउंट में कमी शामिल हैं.

डेंगू शॉक सिंड्रोम (डीएसएस): डीएसएस डेंगू का सबसे गंभीर रूप है, और इसमें रक्तचाप में अचानक गिरावट के कारण झटका लगता है. यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है और इसके इलाज (Dengue Treatment) के लिए तत्काल अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत होती है.

Dengue Tests ( डेंगू परीक्षण के प्रकार) : ऊपर दर्ज लक्षण (Dengue Fever Symptoms) नजर आने पर डेंगू परीक्षण (Dengue Test) जरूर कराएं. एक नैदानिक ​​परीक्षण है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति के रक्त में डेंगू वायरस या एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है. डेंगू परीक्षण विभिन्न प्रकार के होते हैं, जिनमें शामिल हैं: डेंगू का पता लगाने के लिए निम्नलिखित प्रकार के टेस्ट किए जाते हैं.

NS1 Antigen Test(एनएस1 एंटीजन टेस्ट): यह परीक्षण खून में एनएस1 एंटीजन, एक वायरल प्रोटीन की उपस्थिति का पता लगाता है. यह आमतौर पर डेंगू संक्रमण के शुरुआती चरण के दौरान किया जाता है.

Dengue Antibody Test-IgM and IgG(डेंगू एंटीबॉडी परीक्षण: आईजीएम और आईजीजी): यह परीक्षण डेंगू वायरस के इलाज के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा उत्पादित विशिष्ट एंटीबॉडी की उपस्थिति की जांच करता है. आईजीएम एंटीबॉडी आमतौर पर संक्रमण के शुरुआती चरणों में मौजूद होते हैं, जबकि आईजीजी एंटीबॉडी बाद में दिखाई देते हैं और पिछले संक्रमण का संकेत दे सकते हैं.

PCR Test (पीसीआर परीक्षण) पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) परीक्षण): मरीज के खून में डेंगू वायरस की आनुवंशिक सामग्री का पता लगाता है. यह एक संवेदनशील परीक्षण है और इसका उपयोग संक्रमण के प्रारंभिक चरण में डेंगू का निदान करने के लिए किया जा सकता है.

Dengue test price (डेंगू जांच की लागत): डेंगू परीक्षण की लागत परीक्षण के प्रकार, स्थान और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के आधार पर भिन्न हो सकती है. दिल्ली डेंगू परीक्षण की लागत कुछ सौ से लेकर कुछ हज़ार रुपये तक हो सकती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि परीक्षण कहाँ किया जाता है और क्या यह सरकारी अस्पताल, निजी क्लिनिक या पैथोलॉजी प्रयोगशाला में किया जाता है.

Dengue Test Price in Delhi (दिल्ली में डेंगू परीक्षणों की लागत): दिल्ली में डेंगू परीक्षणों की लागत के बारे में सटीक और नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए, स्थानीय अस्पतालों, क्लीनिकों या पैथोलॉजी प्रयोगशालाओं से सीधे संपर्क करना सबसे अच्छा है. वे आपको उनके द्वारा प्रस्तावित डेंगू परीक्षणों के लिए विशिष्ट विवरण और मूल्य प्रदान कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त, आप अधिक जानकारी के लिए दिल्ली में प्रमुख पैथोलॉजी लैब के ऑनलाइन संसाधनों या वेबसाइटों की जांच कर सकते हैं.

Precautions (डेंगू बुखार से बचने के लिए बरतें ये एहतियात): डेंगू बुखार कष्ट याक होने के साथ ही आर्थिक रूप से भी भारी बोझ पीड़ित परिवारों पर डाल देता है. लिहाजा, इस संक्रमण से बचाव के लिए आप निम्नलिखित सावधानियां बरत सकते हैं.

Mosquito Control (मच्छर नियंत्रण): अपने घर के आसपास जमा पानी को खत्म करके मच्छरों के प्रजनन स्थलों को खत्म कर दें. दरअसल, मच्छर रुके हुए पानी में पनपते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि बाल्टी, फूल के बर्तन और टायर जैसे कंटेनरों को ठीक से संग्रहित किया जाए या फेंक दिया जाए. खिड़कियों और दरवाजों पर मच्छरदानी, स्क्रीन या रिपेलेंट का प्रयोग करें.

Protective Clothing (सुरक्षात्मक कपड़े): बाहर जाते समय त्वचा के उजागर होने को कम करने के लिए लंबी बाजू वाली शर्ट, लंबी पैंट, मोज़े और बंद पैर के जूते पहनें, खासकर मच्छरों की चरम गतिविधि के समय (सुबह जल्दी और देर दोपहर) के दौरान.

Mosquito Repellents (मच्छर निरोधक का इस्तेमाल): उत्पाद निर्देशों का पालन करते हुए डीईईटी, पिकारिडिन, या लेमन यूकेलिप्टस के तेल जैसे तत्वों से युक्त पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए)-पंजीकृत मच्छर निरोधक का उपयोग करें.

Community Efforts(सामुदायिक प्रयास): मच्छरों की आबादी को नियंत्रित करने के लिए सामुदायिक प्रयास के तौर सामुदायिक सफाई अभियान भी चलाना चाहिए.

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा प्रदान किए गए डेंगू की रोकथाम और उपचार दिशानिर्देशों के बारे में सूचित रहना आवश्यक है और यदि आप लक्षणों का अनुभव करते हैं या आपको संदेह है कि आप वायरस के संपर्क में आ सकते हैं, तो चिकित्सा सहायता लें.

No comments

Powered by Blogger.